BestMaza.Org

Unboxing | Technical News | Reviews

Realme Smart TV 4K powered by MediaTek overview

Realme ने अब भारतीय स्मार्ट टीवी बाजार में अपनी पैठ बना ली है। अपने स्मार्ट टीवी और स्मार्ट SLED टीवी श्रृंखला की सफलता के बाद, कंपनी ने अब नई स्मार्ट टीवी 4K रेंज लॉन्च करके आगे बढ़ गई है, जिसमें, जैसा कि आप उम्मीद करेंगे, इसमें HDR सपोर्ट के साथ अल्ट्रा-एचडी स्क्रीन शामिल हैं। मीडियाटेक द्वारा संचालित, रियलमी स्मार्ट टीवी 4के दो आकारों में आता है – 43 इंच और 50 इंच, और वे अपने स्मार्ट-टीवी कार्यों के लिए एंड्रॉइड टीवी प्लेटफॉर्म का लाभ उठाते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि ये दो इकाइयां डॉल्बी विजन® एचडीआर तकनीक और डॉल्बी एटमॉस® इमर्सिव ऑडियो सपोर्ट के साथ आती हैं, जो बेहतर दृश्य और कर्ण अनुभव की गारंटी देती हैं। 27,999 रुपये और 39,999 रुपये की कीमत पर, वे प्रतिद्वंद्वियों के लिए एक वास्तविक प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं। आइए देखें कि उन्हें क्या खास बनाता है।

 

Dolby Vision® 4K display

प्रश्न का संक्षिप्त उत्तर ‘डॉल्बी विजन क्या है?’ आश्चर्यजनक चित्र गुणवत्ता है। थोड़ा लंबा उत्तर यह है कि यह 4K UHD स्क्रीन के लिए एक मानक है जो स्क्रीन को उच्च गतिशील रेंज में दृश्य प्रस्तुत करने की अनुमति देता है। इसका मतलब है कि आपको न केवल उच्च चमक सेटिंग्स पर भी उच्च विपरीत स्तर मिलते हैं, बल्कि एक उल्लेखनीय रंग सीमा भी मिलती है। 3840 x 2160 पिक्सल के एक संकल्प पर यह सब किसी भी फिल्म या टीवी शो को आप एक दृश्य उपचार देख रहे हैं। टीवी भी TÜV लो ब्लू लाइट सर्टिफिकेशन के साथ आते हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित होगा यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो द्वि घातुमान देखना पसंद करते हैं, क्योंकि यह स्क्रीन से आने वाली नीली रोशनी की हानिकारकता को कम करता है।

अन्य मीडियाटेक-संचालित रियलमी स्मार्ट टीवी की तरह, ये नए मॉडल भी बहुचर्चित क्रोमा बूस्ट पिक्चर इंजन के साथ आते हैं। यह तकनीक उनकी चमक, रंग, कंट्रास्ट और स्पष्टता के स्तर को बेहतर बनाने के लिए उन्नत एल्गोरिदम का उपयोग करके दृश्यों को और बेहतर बनाती है। इन टीवी में न केवल अच्छे व्यूइंग एंगल हैं, बल्कि इनमें एक बेज़ल-लेस डिज़ाइन भी है, जिसमें केवल 2.6 मिमी जगह है जो डिस्प्ले को किनारे से अलग करती है। यह संकीर्ण बेज़ल 97.2 प्रतिशत के स्क्रीन-टू-बॉडी अनुपात की ओर जाता है, जो बदले में, अधिक इमर्सिव व्यूइंग में तब्दील हो जाता है।

 

Dolby Atmos® immersive audio

तो क्या हुआ अगर आप महामारी के कारण फिल्मों में नहीं जा सकते हैं। डॉल्बी एटमॉस आपके लिविंग रूम में थिएटर जैसी साउंड क्वालिटी लाएगा। रियलमी स्मार्ट टीवी 4के रेंज द्वारा अपनाई गई यह नेक्स्ट-जेन सराउंड साउंड तकनीक ऊंचाई के आयाम को जोड़कर मौजूदा सराउंड साउंड चैनलों पर फैलती है। यह बदलाव फिल्म देखने के अनुभव में भारी अंतर डालता है। चाहे वह विचारशील संवाद हो या दूर का विस्फोट, हर विवरण समृद्ध स्पष्टता और गहराई में जीवंत होता है, इसलिए आप कुछ भी याद नहीं करते हैं। यह अविश्वसनीय ध्वनि आउटपुट चार 24W स्पीकर से आता है, प्रत्येक में एक पूर्ण-श्रेणी वाला स्पीकर और एक ट्वीटर होता है। इस टू-टोन साउंडबॉक्स डिज़ाइन का उपयोग ध्वनि में और गहराई जोड़ता है। साथ ही, स्पीकर का सममित स्थान एक संतुलित बाएँ और दाएँ चैनल आउटपुट बनाता है। यह पूरी असेंबली इन 4K टीवी को 148Hz से 20,000Hz की अविश्वसनीय रूप से विस्तृत ध्वनि रेंज देने में सक्षम बनाती है।

Hands-free voice control and Android TV benefits

बाजार में अधिकांश अन्य स्मार्ट टीवी की तरह, ये रियलमी ऑफर माइक्रोफोन-सक्षम रिमोट कंट्रोल के साथ आते हैं। हालाँकि, जो चीज उन्हें विशिष्ट बनाती है, वह यह है कि उनकी सतहों पर चार माइक्रोफोन भी होते हैं। इसका मतलब है कि जब भी आप वॉयस कंट्रोल एक्सेस करना चाहते हैं तो रिमोट को खोजने के लिए आपको अब अपने सोफा स्लिट्स के माध्यम से खोजने की ज़रूरत नहीं है। स्मार्ट टीवी पर मजबूत माइक आपके “हे Google” कमांड को पकड़ लेंगे और आपको इंटरफ़ेस को नियंत्रित करने देंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी आवाज का उपयोग करके अपनी पसंद के टीवी शो और फिल्मों में नेविगेट कर सकते हैं, बल्कि आप अपने टीवी के माध्यम से अपने स्मार्ट घरेलू उपकरणों को भी नियंत्रित कर सकते हैं। यदि आप हमसे पूछें तो यह बहुत चालाक है।

Android 10 पर आधारित Android TV ने नए MediaTek द्वारा संचालित realme Smart TV 4K रेंज में अपनी जगह बना ली है। यह सामग्री खोज और ध्वनि खोज के लिए एकदम सही इंटरफ़ेस है, और यह Google सहायक के लाभ भी प्रदान करता है। संपूर्ण Google Play Store लाइब्रेरी में ढेर सारे ऐप्स और गेम शामिल करने के लिए पहुंच योग्य है। और चूंकि क्रोमकास्ट बिल्ट-इन है, इसलिए आप अपने फोन से वायरलेस तरीके से कंटेंट कास्ट करने के लिए रियलमी स्मार्ट टीवी 4K का उपयोग करते हैं। शायद 2019 की दिवाली का एक Google फ़ोटो एल्बम, जब पूरा परिवार एक साथ था, पूर्व-महामारी के क्षणों को कास्टिंग और राहत देने के लिए एक बढ़िया विकल्प होगा।

Unlimited entertainment at your fingertips

नेटफ्लिक्स, यूट्यूब और प्राइम वीडियो सभी रियलमी स्मार्ट टीवी 4के पर पहले से इंस्टॉल हैं। क्या अधिक है, उन सभी को रिमोट कंट्रोल पर मौजूद हॉटकी के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। एक चौथा हॉटकी भी है, जो आपको Google सहायक तक पहुंचने देता है। रिमोट को सटीक भार के माध्यम से एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन किया गया है, और इसकी पकड़ हथेली की वक्रता के अनुकूल होने के लिए अनुकूल है। इसकी हल्की प्रकृति मिश्रित बहुलक सामग्री का उपयोग करने का परिणाम है, जबकि इसकी सामने की सतह को अधिक प्राकृतिक और वास्तविक स्पर्श प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है।

Powerful MediaTek processor

इस कैलिबर के स्मार्ट टीवी को अपने दिल में मजबूत प्रोसेसिंग पावर की आवश्यकता होती है, और ये रियलमी टीवी मीडियाटेक चिपसेट से प्राप्त करते हैं। मीडियाटेक स्मार्ट टीवी के लिए दुनिया का सबसे बड़ा चिपसेट प्रदाता है, और इसके चिपसेट टीवी ब्रांड्स को शक्ति प्रदान करते हैं जिन्हें हम पसंद करते हैं। मीडियाटेक चिपसेट अविश्वसनीय प्रदर्शन और उन्नत बुद्धिमत्ता लाते हैं। 8K डिस्प्ले, नवीनतम एचडीआर मानकों और इमेजिंग एन्हांसमेंट के समर्थन के साथ, मेडिटेक टीवी निर्माताओं को इमर्सिव और शानदार पिक्चर क्वालिटी देने का अधिकार देता है। स्मार्ट टीवी 4K के बारे में बात करते हुए, चिपसेट 64-बिट क्वाड-कोर सीपीयू और माली जी52 जीपीयू के लाभ प्रदान करता है। इसके अलावा, 2GB रैम और 16GB स्टोरेज भी बोर्ड पर है। यह हार्डवेयर यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त है कि आपके सभी स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म और एंड्रॉइड ऐप और गेम हर समय टीवी पर सुचारू रूप से चलते हैं। एंड्रॉइड टीवी को इस सक्षम हार्डवेयर से बहुत लाभ होता है क्योंकि यह इसे एक सहज उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने की अनुमति देता है।

Multiple connectivity options

2.4GHz और 5GHz वाई-फाई बैंड इन रीयलमी स्मार्ट टीवी 4K मॉडल द्वारा समर्थित हैं, जबकि आप उन्हें इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए लैन केबल का भी उपयोग कर सकते हैं। उनका ब्लूटूथ 5.0 समर्थन आपको वायरलेस हेडफ़ोन कनेक्ट करने में सक्षम बनाता है, जबकि बाकी सभी लोग सो रहे हैं। आप इस विशेषता का उपयोग गेम खेलने के लिए ब्लूटूथ नियंत्रक या कुछ कराओके गायन के लिए माइक्रोफ़ोन कनेक्ट करने के लिए भी कर सकते हैं। बंदरगाहों के लिए, आपको एचडीएमआई इनपुट का मानक ट्राइफेक्टा मिलता है, जिसमें से एक ऑडियो रिटर्न चैनल (एआरसी) का समर्थन करता है, इसलिए आप टीवी से वापस रिसीवर या साउंडबार में ऑडियो भेजने के लिए उसी एचडीएमआई केबल का उपयोग कर सकते हैं। दो USB 2.0 पोर्ट, एक AV पोर्ट, एक ट्यूनर पोर्ट, एक ANT पोर्ट और एक ऑडियो-आउट पोर्ट भी सरणी का हिस्सा बनते हैं।

Built to last

रियलमी स्मार्ट टीवी 4के रेंज के मॉडल एकीकृत पीसीबी डिजाइन के साथ आते हैं जो वायरिंग को आसान बनाते हैं और रखरखाव की लागत को कम करते हैं। ये टीवी अस्थिर वोल्टेज के कारण होने वाले नुकसान से बचाने के लिए 100V से 240V की एक विस्तृत वोल्टेज रेंज का भी समर्थन करते हैं। स्मार्ट टीवी 4K मॉडल ने सख्त गुणवत्ता परीक्षणों की एक श्रृंखला को मंजूरी दे दी है, जिसमें -20 ℃ कम तापमान पर चलना, 760 मिमी की बूंदों को सहन करना, 5500 ऑन-ऑफ चक्रों के माध्यम से चलना, और बहुत कुछ शामिल है। वारंटी के लिए, आपको एक साल की मानक वारंटी के साथ-साथ एक और साल की स्क्रीन वारंटी मिलती है।

Bottom line

ये निश्चित रूप से भारतीय बाजार में अपनी कीमत सीमा में मात देने वाले नए टीवी हैं। डॉल्बी विजन® एचडीआर तकनीक, डॉल्बी एटमॉस® इमर्सिव ऑडियो, एंड्रॉइड टीवी और बहुत कुछ के साथ, रियलमी स्मार्ट टीवी 4K हिरन के लिए वास्तविक धमाका प्रदान करता है। रियलमी स्मार्ट टीवी 4के के 43 इंच वाले मॉडल की कीमत 27,999 रुपये है, जबकि 50 इंच वाले मॉडल की कीमत 39,999 रुपये है। अगर आप इसे खरीदने के इच्छुक हैं तो आप इसे 4 जून से Flipkart.com और realme.com से कर सकेंगे।